World's Largest Youth Network

राष्ट्रीय युवा कोर

राष्ट्रीय युवा कोर (एन वाई सी)

राष्ट्रीय युवा कोर सरकार द्वारा युवाओं की क्षमता एवं सामर्थ्य को नियोजित करने तथा राष्ट्र निर्माण की दिशा में लगाने के उद्देश्य से उन्हे के लिए वित्तीय वर्ष 2010-11 के दौरान एक नई योजना ' राष्ट्रीय युवा कोर " का शुभारंभ किया गया। है . यह जून 2009 के दोनो सदनों के संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रपति जी ने अपने अध्यक्षीय अभिभाषण और अक्टूबर 2009 में प्रधानमंत्री की जम्मू एवं कश्मीर घोषणा के अनुसरण में है ., मौजूदा दो स्वयं सेवक योजनाओं अर्थात् राष्ट्रीय सेवा स्वयंसेवी ( एनएसवी ) और राष्ट्रीय सद्भावना योजना को मिलाकर" राष्ट्रीय युवा कोर " नामक नई योजना , शुरू की गईहै

उद्देश्य: -

पात्रता
18-25 वर्ष की आयु समूह युवा पुरुषों और महिलायें स्वयंसेवकों बनने के लिए पात्र होंगे .

मानदेय
अपनी नियुक्ति की अवधि में स्वयंसेवकों को अधिकतम दो वर्ष तक (4 सप्ताह के प्रशिक्षण की अवधि को मिलाकर) रु. 2500 (रु. दो हजार पांच सौ मात्र) प्रतिमाह (जिसमें यात्रा भत्ता भी शामिल है) की दर से चिन्हित विकास गतिविधियों के लिए मानदेय दिया जाएगा।

एन वाई सी में योजना में 18-25 वर्ष के आयु वर्ग के युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए पूर्णकालिक आधार पर रुपये 2500/-प्रति माह का मानदेय पर मार्च 2012 तक सेवा करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। . समाज के कमजोर वर्गों का प्रतिनिधित्व और लिंग संतुलन को प्रोत्साहित किया जाता है .