World's Largest Youth Network

राष्ट्रीय युवा उत्सव

राष्ट्रीय युवा उत्सव

18वां राष्ट्रीय युवा उत्सव, 2014 लुधियाना, पंजाब

18वां राष्ट्रीय युवा उत्सव, 2014 का दिनांक 12 जनवरी, 2014 को एक रंगारंग मेगा कार्यक्रम के रूप में एथेलेटिक ग्राउडए लुधियाना पंजाब में उद्घाटन किया गया। उद्घाटन समारोह के दौरान श्री जितेन्दर सिंह, माननीय केन्द्रीय राज्य मंत्री, (स्वतंत्र प्रभार) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा कि युवा उत्सव का ष्युवाऒं के लिए नशा मुक्त विश्व उद्देश्य बिल्कुल उपयुक्त हैं। उन्होने यह भी कहा कि राष्ट्र को मद्यपान निषेध के प्रति ओर अधिक जोर देना चाहिए और कार्यान्वयन रणनीति को प्रभावी बनाने के लिए प्रभावी योजना तैयार करनी होगी । उन्होंने इस अवसर पर यह भी सूचित किया कि केन्द्रीय मत्रीमण्डल राष्ट्रीय युवा नीति-2014 पर स्वीकृति प्रदान कर दी गई है । जिसमें युवाओं के सशक्तीकरण के लिए जोर दिया गया है । इस अवसर पर 32 व्यक्तिगत और दो संस्थागत राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये गये इसके साथ साथ ने0यु0के0सं0 से संबंद्ध तीन युवा मण्डलों को राष्ट्रीय उत्कृष्ट युवा मण्डल पुरस्कार प्रदान किये गये ।

राष्ट्रीय युवा उत्सव 2014 के दौरान महत्वपूर्ण गतिविधियों का आयोजन किया गया जैसे- फूड फेस्टिवल, युवा कृति, युवा कलाकार शिविर, और साहसिक गतिविधियाॅं, सेलीब्रिटी नाईट, गैर प्रतियोगितात्मक कार्यक्रम और दैनिक न्यूज लेटर का प्रकाशन, जिसमें विभिन्न स्थानों जैसे पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना जैसे ओपन एयर थियेटर, फुटबाल/क्रिकेट ग्राउण्ड एवं एग्जामिनेशन हाॅल में बडी संख्या में जनसमूह को आकर्षित किया। पुरस्कार विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किये गये। राष्ट्रीय युवा उत्सव के एक भाग के रूप में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा गैर प्रतियोगितात्मक और मार्शल आर्ट कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसने स्थानीय जनसमूह को बहुत आकर्षित किया और इसे स्थानीय लोगों ने बहुत सराहा। राष्ट्रीय युवा उत्सव के सांस्कृतिक संध्या में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा डाॅ. पलाश सेन और यूफोरिया समूह का कार्यक्रम आयोजित किया गया इस कार्यक्रम ने भी एक बडे जनसमूह को आकर्षित किया। नेहरू युवा केन्द्र संगठन ने राष्ट्रीय युवा उत्सव-2014 में एक सक्रिय भागीदार के रूप में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार और पंजाब सरकार के साथ राष्ट्रीय युवा उत्सव 2014 के आयोजन में भाग लिया ।

प्रतियोगितात्मक कार्यक्रम जैसे लोक नृत्य, लोक गीत, एकांकी अंग्रेजी हिन्दी शास्त्रीय एकल गायन (हिन्दुस्तानी एवं कर्नाटकी) वक्तृता (तात्कालिक), हारमोनियम (लाईव) शास्त्रीय एकल वाद्य (सितार, बांसुरी, तबला, वीणा, मृदंगम) वाद्य - गिटार शास्त्रीय नृत्य (मणिपुरी, ओडीसी, भरतनाट्यम, कत्थक और कुचीपुडि) का नेहरू युवा केन्द्र संगठन के अनुभवी अधिकारियों द्वारा सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

उपरोक्त के अलावा चार पृष्ठ का रंगीन न्यूज लेटर नेहरू युवा संदेश दैनिक रूप से पाॅंच दिन तक नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा प्रकाशित किया गया जिसमें राष्ट्रीय युवा उत्सव 2014 के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और गतिविधियों को विस्तार से कवर किया गया। राष्ट्रीय युवा उत्सव के समापन समारोह के अवसर पर विजेता प्रतिभागियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया और बैनरों और कट आउटस को शहर में महत्वपूर्ण स्थानो, विभिन्न कार्यक्रमों के निर्धारित स्थानें पर लगाने की सुविधा प्रदान की गई ।

नेहरू युवा केन्द्र संगठन के अधिकारियों/कर्मचारियों ने समापन समारोह में प्रतियोगितात्मक कार्यक्रमों के विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरण की प्रक्रिया में सहयोग दिया । राष्ट्रीय युवा उत्सव के समापन समारोह में लोक नृत्य की प्रथम पुरस्कार विजेता टीम द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया ।

 

यह पांच दिवसीय कार्यक्रम "युवाऒ के लिए नशा मुक्त विश्व" पर मजबूत सामूहिक प्रतिबद्धता के साथ प्रगति, विकास, सांप्रदायिक सद्भावना और सार्वभौमिक भाईचारे की भावना के साथ सम्पन्न हुआ